MIGRAINE

Migrano- आयुर्वेदिक शास्त्रों में कई ऐसी औषधियों का उल्लेख आया है जो की स्पर्श मात्र से अपना प्रभाव दिखाती हैं, स्पर्श मात्र से कई व्याधियो में अपना प्रभाव दिखाती हैं, और बीमारियों को ठीक करती हैं. इन्ही में से एक औषधी Htereoseermum Chelonoides Dc  (परारी) है. भावप्रकाश निखंटू में लिखा है इसके फली के टुकड़े को बाँधने पर यह अधकपारी में बहुत लाभकारी है. क्यूंकि प्रयोग अति सरल था, और अधकपारी अर्थात Migraine के रोगी की संख्या बहुत अधिक है सोचकर इसका प्रयोग हमने Migraine के मरीजों पर करना प्रारंभ किया.

क्यूंकि यह औषधि खाने के लिए नहीं है केवल त्वचा से स्पर्श की जाती है तो इसका साइड इफ़ेक्ट होने की कोई सम्भावना ही नहीं है अतः हमने लोगो के ऊपर प्रयोग किया जिससे हमने पाया कि लगभग 80% लोगो को इससे पूर्ढ़तयः लाभ हुआ.

अतिसुगमत से उपलब्ध मूल्य में नगण्य होने के कारण जन कल्याण की द्रष्टि से हमने इसको निःशुल्क देना ही स्वीकार किया. इसको प्राप्त करने के लिए आपको अपना पूरा पता लिखा हुआ लिफाफा उचित डाक स्टाम्प लगा हुआ हमें भेजे जिससे हम यह औषधि रखकर आपको पोस्ट कर सके.

प्रयोग- इसको प्रयोग करने की विधी अत्यंत साधारण है. शरीर के किसी भी भाग में जैसे गले में पहनने वाली चैन में, हाथ की घड़ी के पट्टे पर या शरीर के किसी भी भाग में इस तरह बंधे के ये त्वचा को स्पर्श करती रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *